Bihar

बिहार: शिक्षकों की बहाली प्रक्रिया चलती रहेगी, नियोजन पत्र वितरण पर फ़िलहाल रोक

पटना हाईकोर्ट ने 94000 प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों की बहाली पर रोक लगा दी है। जबकि जियोजन प्रक्रिया चलती रहेगी. नीरज कुमार की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस अनिल कुमार उपाध्याय ने आदेश देते हुए कहा है कि बहाली के क्राइटेरिया नहीं बदला जा सकता है.

इस सम्बंध में याचिकाकर्ता के वकील दीनू कुमार सिंह और रितिका रानी ने बताया की बिहार सरकार के द्वारा 5/6/2020 को प्राइमरी शिक्षकों की बहाली को लेकर उपयुक्त उम्मीदवारों से आवेदन की मांग की गई थी। इस विज्ञापन के अनुसार जो भी अभ्यर्थी TET, STET और DLED पास हैं वे 15/6/2020 से लेकर 14/7/2020 तक आवेदन दे सकते हैं। 

लेकिन इन सबों के बीच बहाली को लेकर एक पत्र निर्गत किया गया, जिसमे यह आदेश यह क्लाउज था कि जो 23 नवम्बर 2019 तक DLED की परीक्षा पास कर चुके हैं वे आवेदन दे सकते हैं। वहीं जो अभ्यर्थी दिसम्बर 2019 में STET पास कर चुके हैं वे आवेदन नहीं दे सकते।

कोर्ट ने कहा है कि यदि सरकार मानदंड बदलना चाहती हैं तो इसके लिए जरुरी है कि पूरी चयन प्रक्रिया नई हो.

फ़िलहाल वर्तमान बहाली प्रक्रिया चलती रहेगी जबकि नियोजन पत्र निर्गत करने पर रोक लगा दी गई है. साथ ही छह सप्ताह के भीतर सरकार को विशिष्ट काउंटर हलफनामा दर्ज करने के निर्देश दिया गया है. इस केस को लेकर अगली सुनवाई 4 सितम्बर को तय की गई है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close